A
Hindi News छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेलों को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम का बड़ा ऐलान, मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ तक देगी सरकार

ओलंपिक खेलों को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम का बड़ा ऐलान, मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ तक देगी सरकार

पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले, अमन सेहरावत जैसे खिलाड़ियों ने मेडल जीत कर देश का नाम रौशन किया है। छत्तीसगढ़ में भी खिलाड़ी मेडल जीते हैं। इसके लिए सरकार ने ईनाम की घोषणा की है।

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ओलंपिक खेलों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम साय ने मेडल जीतने वाले छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को 1 से 3 करोड़ रुपये तक पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है। सरकार के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री साय ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये का ऐलान किया है।

सीएम ने 502 खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया

सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपये और ब्रांज मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। अधिकारियों ने कहा कि सीएम साय ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह में विभिन्न खेल विधाओं के 502 प्रतिभावान खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया और उन्हें एक करोड़ 36 लाख रुपये वितरित किए। 

खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

सीएम साय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पिछले पांच साल में राज्य में राज्य खेल अलंकरण समारोह आयोजित नहीं होने पर खेद जताया। उन्होंने कहा कि पहला अलंकरण समारोह इसी साल 14 मार्च को आयोजित किया गया। खेल दिवस के मौके पर आज फिर से खिलाड़ियों को खेल अलंकरण से सम्मानित किया जा रहा है। 

पेरिस ओलंपिक में इन खिलाड़ियों में जीता मेडल

सीएम ने कहा कि हाल ही में पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले, अमन सेहरावत जैसे खिलाड़ियों ने पदक जीत कर भारत माता का यश बढ़ाया। छत्तीसगढ़ में भी खेल प्रतिभाओं को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आगामी दिनों में अच्छी सुविधाओं तथा प्रशिक्षण के माध्यम से खेल प्रतिभाओं को निखारेंगे जिससे हमारे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भी बढ़िया खेल कर अपनी प्रतिभा का झण्डा दुनिया में बुलंद कर सकें। 

मल्टीपर्पस इंडोर स्टेडियम का निर्माण

सीएम ने कहा कि जशपुर तथा रायगढ़ में 105 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और नवा रायपुर में 62 करोड़ रूपए की लागत से मल्टीपर्पस इंडोर स्टेडियम तथा सिंथेटिक फुटबॉल मैदान विथ रनिंग ट्रैक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के बाद पहली बार आवासीय हॉकी अकादमी रायपुर में इसी साल के अगस्त महीने में प्रारंभ हुई है। उन्होंने कहा कि सितंबर महीने से बालिकाओं के लिए आवासीय फुटबॉल अकादमी शुरू हो जाएगी। 

पूरे मन से प्रतिभा को निखारें- सीएम राय

इसके साथ ही एथलेटिक अकादमी, कबड्डी अकादमी तथा तीरंदाजी अकादमी का भी संचालन कर रहे हैं। रायपुर में लक्ष्मी बाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान का ऑफ सेंटर भी शुरू किया जाएगा, जो खेलों के क्षेत्र में प्रदेश की बड़ी उपलब्धि होगी। साय ने खिलाड़ियों से कहा कि आप सभी पूरी मेहनत के साथ अपनी खेल प्रतिभा को निखारने में जुटे रहे तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करें। 
भाषा इनपुट के साथ