A
Hindi News छत्तीसगढ़ राजीव गांधी के नाम वाली 2 योजनाओं के नाम बदले, साय सरकार का फैसला

राजीव गांधी के नाम वाली 2 योजनाओं के नाम बदले, साय सरकार का फैसला

राजीव गांधी स्‍वावलंबन योजना अब पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍वावलंबन योजना के नाम से जाना जाएगा। वहीं, राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA मुख्यमंत्री विष्णु देव साय

छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने पिछली सरकार में चल रही दो योजनाओं के नाम बदल दिए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम वालीं दो योजनाओं का नाम बदल दिया है। राज्य में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की इन दो योजनाओं का नाम बदलकर जनसंघ के दिवंगत नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ नगरीय अधोसंरचना विकास निधि से संचालित दो योजनाओं का नाम बदला गया है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया

इस संबंध में आदेश 18 सितंबर को जारी किया गया था और 30 सितंबर को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना कर दिया गया है। वहीं, राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों योजनाओं का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर पहले से ही था, लेकिन पिछली कांग्रेस सरकार ने 2019 में इसे राजीव गांधी के नाम से बदल दिया था। राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साय ने कहा कि पहले यह योजनाएं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर थीं और अब इनका नाम फिर से उनके नाम पर कर दिया गया है। साय के पास नगरीय प्रशासन विभाग भी है।

"बीजेपी सरकार के पास कोई नई योजना नहीं"

प्रदेश कांग्रेस संचार विंग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने राज्य सरकार के इस कदम की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार के पास कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पिछली सरकार की योजनाओं के नाम बदल रही है। 

ये भी पढ़ें- 

2 करोड़ में नीलाम हुआ सरपंच का पद, इस गांव में दिखा नोट तंत्र का बोलबाला

जन सुराज को पार्टी बनाते ही PK ने बता दिया बिहार के लिए अपना प्लान, आखिर कैसे बदलेंगे तस्वीर?