A
Hindi News छत्तीसगढ़ चुनाव के नतीजों से पहले भूपेश बघेल का बड़ा आरोप, EVM नंबर के साथ बताया कितनी मशीन बदलीं

चुनाव के नतीजों से पहले भूपेश बघेल का बड़ा आरोप, EVM नंबर के साथ बताया कितनी मशीन बदलीं

भूपेश बघेल ने आरोप लगाया है कि उनके क्षेत्र में EVM मशीन बदली गई हैं। उन्होंने मशीन नंबरों की लिस्ट भी जारी की है। इसमें उन्होंने बताया है कि मतदान से पहले मशीन नंबर कुछ और था और मतगणना से पहले कुछ और हो गया।

Bhupesh Baghel- India TV Hindi Image Source : PTI/XBHUPESHBAGHEL भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघले ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का ऐलान होने से ठीक पहले गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका दावा है कि उनके क्षेत्र राजनांदगांव में EVM मशीनों को बदला गया है। उन्होंने चुनाव आयोग के आंकड़ों के हवाले से ही मशीनों के बदले जाने का दावा किया है। इसके साथ कहा है कि इन मशीनों से हजारों वोट प्रभावित होते हैं। उन्होंने पूछा है कि अगर इस वजह से चुनाव के नतीजे बदले जाते हैं तो जिम्मेदार कौन होगा। भूपेश बघेल ने आरोप लगाया है कि उनके क्षेत्र में EVM मशीन बदली गई हैं। उन्होंने मशीन नंबरों की लिस्ट भी जारी की है। इसमें उन्होंने बताया है कि मतदान से पहले मशीन नंबर कुछ और था और मतगणना से पहले कुछ और हो गया।

भूपेश बघेल ने लिखा "चुनाव आयोग ने चुनाव में प्रयुक्त होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल हैं। मेरे चुनाव क्षेत्र राजनादगांव मतदान के बाद फॉर्म 17सी में जो जानकारी दी गई है‌ उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं। जिन बूथों पर नंबर बदले हैं उससे हजारों वोट प्रभावित होते हैं। और भी कई लोकसभा क्षेत्रों में यही शिकायतें मिली हैं। हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। चुनाव आयोग को जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गई हैं और चुनाव परिणाम पर होने वाले असर के लिए कौन जिम्मेदार होगा? बदले हुए नंबरों की सूची बहुत लंबी है पर एक छोटी सूची आप सबके अवलोकनार्थ संलग्न है।"

मतदान के बाद बदला मशीनों का नंबर

भूपेश बघेल ने जो सूची जारी की है, उसमें कवर्धा, खैरगढ़, राजनांदगांव और डोंगरगांव के बूथ का जिक्र है। इस लिस्ट के अनुसार इन बूथों में 17 अप्रैल को दी गई मशीनों और 26 अप्रैल को सील की गई मशीनों के नंबर मेल नहीं खाते हैं। सूची में यह भी लिखा है कि मशीनों के नंबर चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार ही हैं। सूची के अनुसार अधिकतर बूथ में बैलेट यूनिट और सेंट्रल यूनिट में बदलाव किया गया है, जबकि एक बूथ में वीवीपैट को भी बदला गया है।