A
Hindi News छत्तीसगढ़ भिलाई स्टील प्लांट में हुई दुर्घटना, मजदूर की मौत; सरगुजा में मिट्टी निकालने गए 2 ग्रामीणों की गई जान

भिलाई स्टील प्लांट में हुई दुर्घटना, मजदूर की मौत; सरगुजा में मिट्टी निकालने गए 2 ग्रामीणों की गई जान

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में जहां एक स्टील प्लांट में काम कर रहे मजदूर की दुर्घटना में मौत हो गई वहीं सरगुजा में मिट्टी निकालने गए दो ग्रामीणों की जान चली गई।

Bhilai Steel Plant, Bhilai Steel Plant Accident, Bhilai Steel Plant News- India TV Hindi Image Source : WWW.SAIL.CO.IN BSP में हुए हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भिलाई स्टील प्लांट में हुई एक दुर्घटना में 33 साल के एक मजदूर की मौत हो गई। भिलाई स्टील प्लांट यानी कि BSP के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि दुर्घटना सुबह करीब 11 बजे प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (SMS-3) विभाग में हुई। अधिकारियों के मुताबिक, जब कर्मचारी SMS-3 विभाग में काम के दौरान दो क्रेन आपस में टकरा गए जिससे ठेका मजदूर बसंत कुर्रे के ऊपर स्टापर गिर गया। उन्होंने बताया कि बसंत ने हेलमेट पहन रखा था, लेकिन दुर्घटना के दौरान वह भी क्षतिग्रस्त हो गया और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को घटना की जानकारी दे दी गई है।

मिट्टी निकालने के दौरान सरगुजा में 2 ग्रामीणों की मौत

वहीं, सूबे के सरगुजा जिले में मिट्टी निकालने के दौरान 2 ग्रामीणों की मौत की खबर है। पुलिस अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुवार को बताया कि जिले लखनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत जमदरा गांव में छुई मिट्टी यानी कि सफेद मिट्टी निकालने के दौरान मिट्टी के धंसने से हीरामन यादव और शिवा यादव नाम के 2 ग्रामीणों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि हीरामन और शिवा बाकी अन्य स्थानीय लोगों के साथ गांव से एक किलोमीटर दूर छुई मिट्टी निकालने के लिए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि दोनों मिट्टी के टीले के नीचे सुरंगनुमा खदान के भीतर घुसे थे और मिट्टी खोद रहे थे कि तभी ऊपर का हिस्सा गिर गया और दोनों मिट्टी के नीचे दब गए।

गांव वालों ने बाहर निकाला, लेकिन जा चुकी थी जान

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब घटना के बाद वहां मौजूद अन्य लोगों ने शोर मचाया तब कई और गांव वाले वहां पहुंचे और मिट्टी हटाकर दोनों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम को मौके पर भेजा गया। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद पुलिस ने शवों को अस्पताल भेजा। ग्रामीणों ने बताया कि जमदरा गांव में जहां हादसा हुआ, वहां अक्सर लोग छुई मिट्टी निकालने के लिए जाते रहते हैं। उन्होंने बताया कि लगातार मिट्टी निकालने के कारण वहां सुरंग बन गई थी जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। पुलिस ने इस बारे में केस दर्ज कर लिया है और जांच में जुटी हुई है।