A
Hindi News छत्तीसगढ़ ये गलती न करना! बारिश के बीच पेड़ के नीचे खड़े हो गए 7 लोग, आकाशीय बिजली गिरने से सभी की मौत

ये गलती न करना! बारिश के बीच पेड़ के नीचे खड़े हो गए 7 लोग, आकाशीय बिजली गिरने से सभी की मौत

सभी लोग खेत में काम कर रहे थे और बारिश शुरू होने पर पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी, जो सीधे पेड़ पर आ गई। बिजली की चपेट में आने से एक झटके में सात लोगों की मौत हो गई।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में बारिश के दौरान एक पेड़ के नीचे खड़े सात लोगों की मौत हो गई। सभी लोग खेत में काम कर रहे थे और बारिश शुरू होने पर पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी, जो सीधे पेड़ पर आ गई। बिजली की चपेट में आने से एक झटके में सात लोगों की मौत हो गई। तीन अन्य लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है और इनका इलाज जारी है।

मामला लटूवा के पास मोहतरा गांव का है। यहां खेतों में काम कर रहे 10 लोग बारिश शुरू होने पर किनारे आ गए। यहां तालाब के किनारे एक पेड़ के नीचे सभी ने शरण ले ली। इसी दौरान आकाशीय बिजली पेड़ पर गिरी। बिजली की चपेट में आए सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और तीन लोग झुलस गए। 

इन लोगों की गई जान

मृतकों की पहचान मुकेश पिता राजन उम्र 20 वर्ष, टंकार पिता हेमलाल साहू उम्र 30 वर्ष, संतोष पिता महेश साहू उम्र 40 वर्ष, थानेश्वर पिता दाउ साहू उम्र 18 वर्ष, पोखराज पिता दुखू विश्वकर्मा उम्र 38 साल, देव पिता गोपाल दास उम्र 22 वर्ष, विजय पिता तिलक साहू उम्र 23 साल के रूप में हुई है। वहीं, घायलों के नाम विशंभर पिता थनवार, बिट्टू साहू और चेतन साहू हैं।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इस घटना पर दुख जाहिर किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा "बलौदाबाजार जिले के मोहतरा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 7 ग्रामीणों की मृत्यु और कई लोगों के घायल होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई है। जिला प्रशासन द्वारा घायलों को त्वरित इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। प्रशासन को बेहतर इलाज की व्यवस्था करने और अन्य आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ है। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

बारिश के समय पेड़ के नीचे खड़े होना जानलेवा

बारिश के समय आकाशीय बिजली गिरने पर पेड़ के नीचे खड़े होना जानलेवा हो सकता है। आकाशीय बिजली अक्सर ऊंची इमारत या बड़े पेड़ों पर ही गिरती है। दरअसल आकाश से नीचे आती बिजली को ऊंचाई पर मौजूद चीजें अपनी ओर खींचती हैं। इसी वजह से ऊंची इमारतों में विद्युत तड़ित चालक लगाए जाते हैं। यह किसी धातु की एक पट्टी होती है, जिसके जरिए आकाशीय बिजली का करंट धरती में चला जाता है और किसी को कोई नुकसान नहीं होता। वहीं, पेड़ के नीचे खड़े होने पर पेड़ के साथ आसपास मौजूद चीजों को भी खासा नुकसान होता है। इसी वजह से बारिश के समय बड़े पेड़ों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

(बालौदाबाजार से शिकंदर खान की रिपोर्ट)