A
Hindi News बिज़नेस भारत के मोहम्मद मसूद व चांद कौसर के पास भी है काला धन

भारत के मोहम्मद मसूद व चांद कौसर के पास भी है काला धन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के प्रयासों और भारत के आग्रह पर स्विट्जरलैंड ने खाता रखने वाले कुछ और भारतीयों के नाम सार्वजनिक किए हैं। स्विस देश ने इस बार सईद मोहम्मद मसूद व चांद कौसर

भारत के मोहम्मद मसूद व...- India TV Hindi भारत के मोहम्मद मसूद व चांद कौसर के पास भी है काला धन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के प्रयासों और भारत के आग्रह पर स्विट्जरलैंड ने खाता रखने वाले कुछ और भारतीयों के नाम सार्वजनिक किए हैं। स्विस देश ने इस बार सईद मोहम्मद मसूद व चांद कौसर मोहम्मद मसूद के बारे में नई अधिसूचना जारी की है।

गौरतलब है कि स्विस बैंक ने इससे पहले भी कुछ भारतीय नामों का खुलासा किया था। इस बार दो अन्य भारतीयों के नाम के खुलासे ने काले धन के मुद्दे को और जोर दे दिया है। स्विस बैंकों की तरफ से जारी की गई अधिसूचना में बहामास की इकाई व्हार्फ लि. का भी बाकायदा जिक्र है। यह वह इकाई है जिसका  सीधा संबंध मसूद से है। इस कंपनी पर मुंबई से सिटी लिमोसिन के जरिए एक बड़ी पोंजी योजना चलाने के लिए जांच चल रही है। ईडी के विशेष आग्रह के बाद कुछ विदेशी खातों को स्विस बैंकों ने फ्रीज कर दिया था। खुलासे में जिन अन्य नामों का उल्लेख है वो पनामा, जर्मनी और अमेरिका से संबंधित हैं।

आपको बता दें कि स्विस फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन ने विभिन्न देशों से मिले सूचना संबंधी अनुरोधों पर आधिकारिक स्विस गजट में  कुछ नामों को प्रकाशित किया है। ज्यादातर भारतीय अनुरोध वित्त मंत्रालय में विदेशी कर व कर अनुसंधान प्रभाग के जरिए ही किए गए हैं। अभी तक कुल 7 भारतीय नामों का खुलासा हो चुका है जिनके पास विदेश में काला धन है।