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काल ड्रॉप मुद्दे पर नियमों का पालन नहीं कर रही दूरसंचार कंपनियां: ट्राई

नई दिल्ली: बातचीत के दौरान कॉल कटने काल ड्रॉप की समस्या को लेकर बढती चिंताओं के बीच दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा है कि दिल्ली व मुंबई की ज्यादातर दूरसंचार कंपनियां इस बारे में तय

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नई दिल्ली: बातचीत के दौरान कॉल कटने काल ड्रॉप की समस्या को लेकर बढती चिंताओं के बीच दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा है कि दिल्ली व मुंबई की ज्यादातर दूरसंचार कंपनियां इस बारे में तय मानकों का पालन नहीं कर रही हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार ट्राई का कहना है कि मुंबई में केवल भारती एयरटेल व दिल्ली में टाटा टेलीसर्विसेज ने ही काल ड्रॉप दर के लिए तय सेवाओं की गुणवत्ता क्यूओएस मानकों का पालन किया है। नियमों के हिसाब से काल ड्रॉप की दर दो प्रतिशत से कम होनी चाहिए।

ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों की सेवाओं की गुणवत्ता की अपनी ऑडिट के निष्कर्ष आज जारी किए। एक एजेंसी ने जून व जुलाई के दौरान उक्त दो शहरों में स्वतंत्र परीक्षणों के जरिए सेवाओं की गुणवत्ता की आडिट की थी।

मुंबई में आइडिया की काल ड्रॉप दर 5.56 प्रतिशत, टाटा की 5.51 प्रतिशत, वोडाफोन की 4.83 प्रतिशत, एयरसेल की 3.19 प्रतिशत, रिलायंस की 2.29 प्रतिशत रही। केवल एयरटेल मानकों पर खरी उतरी और उसकी काल ड्रॉप दर 0.97 प्रतिशत रही।

वहीं दिल्ली में रिलायंस की काल ड्रॉप दर 17.29 प्रतिशत, एयरटेल की काल ड्रॉप दर 8.04 प्रतिशत, एयरसेल 5.18 प्रतिशत, वोडाफोन की 4.28 प्रतिशत व आइडिया की काल ड्रॉप दर 2.84 प्रतिशत रही। दिल्ली में टाटा ने 0.84 प्रतिशत काल ड्रॉप दर के साथ मानकों का पालन किया।

ट्राई के अनुसार इस परीक्षण के परिणामों से पता चलता है कि ज्यादातर कंपनियां नेटवर्क से सम्बद्ध मानकों पर खरा नहीं उतर रही हैं। उंची काल ड्राप दर, उंची ब्लाक काल दर, निम्न काल सैटअप सफलता दर व खराब आरएक्स गुणवत्ता के चलते ये कंपनियां मानकों का पालन करने में विफल रही हैं।