ऑनलाइन AC और TV की खरीदारी से सावधान, कंपनियां नहीं लेगी प्रोडक्ट की गारंटी
नई दिल्ली: फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजन पर एसी, एलईडी टीवी, फ्रिज या वॉशिंग मशीन खरीदते हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए है कि एलजी इंडिया, कैरियल मायडिया, डायकिन समेत कई कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट्स क
नई दिल्ली: फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजन पर एसी, एलईडी टीवी, फ्रिज या वॉशिंग मशीन खरीदते हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा इसलिए है कि एलजी इंडिया, कैरियल मायडिया, डायकिन समेत कई कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट्स की गारंटी नहीं ले रही हैं। कंपनियों ने इस साल अपने प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन सेल्स को हतोत्साहित करने की तैयार की रही हैं। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो आपको उस पर वारंटी पीरियड के दौरान भी आफ्टर सेल्स सर्विस या पार्ट रिपेयर कराने पर फ्री सर्विस नहीं मिलेगी।
कंपनियों ने कहा ऑनलाइन शॉपिंग से पहले ध्यान दें
एलजी इंडिया के हेड (कॉरपोरेट मार्केटिंग) निलाद्रि दत्ता ने बताया कि कंपनी ने हाल ही में एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि एलजी इंडिया ऑनलाइन खरीददारी पर प्रोडक्ट की मौलिकता, अनुकूलता और टेक्नोलॉजी अपडेट की गारंटी नहीं देगी। न ही ऑथराइज्ड आफ्टर सेल सर्विस की गारंटी लेगी। यह सभी चीजें कंपनी के ई-स्टोर के जरिए खरीदने पर ही मिलेंगी।
साथ ही विडियोकोन ने भी रिपेयर कराने की फ्री सर्विस को खारिज करते हुए कहा है कि अगर आप ऑनलाइन टीवी खरीदते हो और रिपेयर सर्विस चाहते है तो उसके लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है।
एलजी और वीडियोकॉन ऑनलाइन सफेद वस्तुओं को खरीदने के लिए जो उन के बाद बिक्री समर्थन और यहां तक कि स्थापना के आरोपों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।
कैरियर मीडिया के प्रबंध निदेशक कृष्णा सचदेव ने बताया कि हमारी गारंटी पॉलिसी के तहत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अगर कोई प्रोडक्ट पुराना है या खराब है तो उस पर कंपनी की कोई गारंटी नहीं है।
डायकिन और हायर भी ग्राहकों को ऑनलाइन खरीददारी नहीं करने की सलाह दे रही हैं। डायकिन इंडिया के एमडी केजी जावा ने कहा कि गारंटी उसी प्रोडक्ट पर मिल सकती है जिसे ऑथराइज्ड डीजल के जरिए बेचा गया हो।
कंपनियों की शर्तें पूरा नहीं कर रहे ई-कॉमर्स प्लेयर्स
विडियोकॉन ने कहा है कि स्नैपडील पर अप्रैल के बाद बिकने वाले प्रोडक्ट्स पर कोई गारंटी नहीं दी जा रही है। विडियोकॉन के मुताबिक, इंडस्ट्री एक्सक्लूसिव मॉडल के लिए ई-कॉमर्स के साथ बातचीत कर रही है लेकिन इसके बावजूद स्नैपडील बिजनेस शर्तों को नहीं मान रही और कम कीमत पर प्रोडक्ट बेच रही है।
ई-कॉमर्स पर ज्यादा नहीं बिकते एसी-फ्रिज
निलाद्रि दत्ता ने बताया कि कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स की कीमतें ज्यादा रहती है और भारतीय ग्राहक अब भी खरीदारी का फैसला लेने से पहले उसे छूकर महसूस करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास खुद के ऑनलाइन स्टोर्स हैं, जहां ग्राहक को सारी जानकारी दी जाती है। ग्राहक यहां पर प्रोडक्ट्स को बुक भी कर सकते हैं। कृष्ण सचदेव ने बताया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हमारी सेल्स न के बराबर है।
गौरतलब है कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट्स में कंज्यूमर ड्यूरेबल सेगमेंट की हिस्सेदारी 5 फीसदी है जबकि स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 20 फीसदी है।