A
Hindi News बिहार बिहार के मुजफ्फरपुर में ट्रेन हादसा, मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल का इंजन पटरी से उतरा

बिहार के मुजफ्फरपुर में ट्रेन हादसा, मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल का इंजन पटरी से उतरा

मुजफ्फरपुर में पुणे स्पेशल ट्रेन का इंजन पटरी से उतर गया है। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

मुजफ्फरपुर में ट्रेन हादसा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मुजफ्फरपुर में ट्रेन हादसा

बिहार के मुजफ्फरपुर में ट्रेन हादसे की खबर है। जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरपुर पुणे स्पेशल ट्रेन का इंजन पटरी से उतर गया। हादसे में जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। हादसे की वजह से इस रूट पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन का इंजन पटरी से उतर गया। यह स्पेशल ट्रेन (05389) मुजफ्फरपुर से पुणे जा रही थी।  हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और इंजन को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। अभी तक किसी प्रकार की अनहोनी की सूचना नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक इंजन सेटिंग के लिए जा रहा था जिसके दौरान इंजन का तीन जोड़ा चक्का पटरी से उतर गया।

दिल्ली मथुरा के बीच रेल यातायात बहाल 

बता दें कि इससे पहले दिल्ली और मथुरा के बीच एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी जिससे यह रूट बाधित हो गया था। लेकिन अब इस रूट पर रेल यातायात बहाल कर दिया गया है।आगरा में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘तीसरी लाइन पर यातायात बृहस्पतिवार की रात साढ़े दस बजे बहाल कर दिया गया और दिल्ली से आ रही एक मालगाड़ी को इस लाइन से गुजारा गया।’’ उन्होंने कहा, “तीसरी लाइन बहाल होने के साथ ‘अप और डाउन लाइन’ पर यातायात सुचारू रूप से चालू है। दिल्ली से आने वाली कई ट्रेन तीसरी लाइन से गुजर चुकी हैं। हालांकि, पहली और दूसरी लाइन को ठीक करने का कार्य अभी जारी है। इन दोनों लाइन पर यातायात बहाल करने में थोड़ा समय लगेगा।”

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मथुरा-पलवल खंड पर वृंदावन रोड और अझई स्टेशनों के बीच बुधवार को शाम सात बजकर 54 मिनट पर एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने की वजह से इस लाइन पर रेल यातायात बाधित हो गया था। अधिकारियों ने कहा कि मालगाड़ी के बेपटरी होने की वजह से पहली तीन लाइन के बाधित होने के बाद चौथी लाइन के जरिए गाड़ियों को गुजारा गया। रेलवे को कुछ ट्रेन निरस्त करनी पड़ी थीं या दर्जनों ट्रेन के मार्ग परिवर्तित करने पड़े थे। मालगाड़ी के पटरी से उतरने से इस मार्ग पर करीब 30 ट्रेन की सेवाएं प्रभावित हुई थीं। करीब 500 कर्मचारियों को पटरियां साफ करने के काम में लगाया गया।

इस बीच, मुख्य पीआरओ एनसीआर (प्रयागराज) शशिकांत त्रिपाठी ने कहा कि पटरी से उतरने के कारणों की जांच के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। मामले में संदिग्ध तोड़फोड़ या आतंकवाद से जुड़े होने के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही इस पर कुछ भी पता लगाया जा सकता है। आगरा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया था कि ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण तीन रेलवे लाइनों पर यातायात बाधित हो गया है। अग्रवाल ने कहा, ''सूरतगढ़ बिजली संयंत्र (राजस्थान में) के लिए कोयला ले जा रही ट्रेन के पच्चीस डिब्बे वृन्दावन यार्ड के बाद पटरी से उतर गए।'' उन्होंने बताया कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। (इनपुट-भाषा)