A
Hindi News बिहार 'रूटीन आवंटन को नई सौगात बताने वाले बिहार का अपमान ना करें', JDU-BJP पर भड़के तेजस्वी यादव

'रूटीन आवंटन को नई सौगात बताने वाले बिहार का अपमान ना करें', JDU-BJP पर भड़के तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बजट को निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग से हम एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव- India TV Hindi Image Source : PTI आरजेडी नेता तेजस्वी यादव

पटनाः आम बजट में बिहार के लिए विशेष पैकेज को लेकर नेता प्रतिपक्ष और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने एनडीए सरकार की जमकर आलोचना की है। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज के बजट ने बिहार के लोगों को फिर निराश किया है। बिहार को प्रगति पथ पर ले जाने के लिए एक रिवाइवल प्लान की ज़रूरत थी और जिसके लिए विशेष राज्य के दर्जे के साथ विशेष पैकेज की सख़्त जरूरत है। 

विशेष राज्य के दर्जा की मांग जारी रहेगी

तेजस्वी यादव ने कहा कि रूटीन आवंटन और पूर्व स्वीकृत, निर्धारित व आवंटित योजनाओं को नई सौग़ात बताने वाले बिहार का अपमान ना करें। पलायन रोकने, प्रदेश का पिछड़ापन हटाने और उद्योग धंधों के साथ साथ युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए हम विशेष राज्य के दर्जे की माँग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे।

राबड़ी देवी ने बजट को झुनझुना कहा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार के लिए अतिरिक्त मदद का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने बिहार को 26 हजार करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की। इस पर बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने कहा कि बजट में बिहार के लिए केवल झुनझुना है। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार जनता को ठगने का काम करती है। नीतीश कुमार की मांगें पूरी नहीं हुईं, उन्हें एनडीए को छोड़ देना चाहिए। राज्य में बाढ़ आ रही है, पुल टूट रहे हैं, लोगों के घर डूब रहे हैं, इस पर कोई काम नहीं हो रहा है। बिहार में रोजगार नहीं मिल रहा है। खाद-बीज महंगा हो रहा है। किसानों को बिजली नहीं मिल रही है।

26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा 

बता दें कि केंद्र सरकार ने बजट में बिहार को कई तोहफे दिए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश करते हुए बिहार के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। बजट में बिहार में चार नए एक्सप्रेस-वे बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है। इसके अलावा 21 हजार करोड़ के पावर प्लांट का भी ऐलान किया गया है।