A
Hindi News बिहार बिहार में 16 IAS अधिकारियों के तबादले, अमृत लाल मीणा ने संभाला मुख्य सचिव का पदभार

बिहार में 16 IAS अधिकारियों के तबादले, अमृत लाल मीणा ने संभाला मुख्य सचिव का पदभार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए शासित बिहार में शनिवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए आईएएस अधिकारियों का तबादला क‍िया गया।

सीएम नीतीश कुमार के साथस मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सीएम नीतीश कुमार के साथस मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा

पटना: बिहार में शनिवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल क‍िया गया। प्रदेश में 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। हरजौत कौर को समाज कल्याण विभाग का एसीएस बनाया गया है। संतोष मल्ल को, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। लोकेश कुमार सिंह को वित्त विभाग का सचिव बनाया गया है। 

इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

प्रेम सिंह मीणा को मगध प्रमंडल के आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रतिमा सतीश वर्मा को विज्ञान प्रौद्योग‍िकी का सचिव बनाया गया है। पंकज कुमार को ऊर्जा विभाग का सचिव और वीरेंद्र प्रसाद यादव को कृषि विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। इन अधिकारियों के अलावा दयानिधान पांडे को कला संस्कृति का सचिव, आशिमा जैन को परिवहन विभाग का सचिव और संजय कुमार सिंह को वाणिज्य कर विभाग का सचिव बनाया गया है।

अमृतलाल मीणा ने संभाला मुख्य सचिव का पदभार

वहीं, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी अमृतलाल मीणा ने शनिवार को बिहार के नये मुख्य सचिव के तौर पर पदभार संभाल लिया। उन्होंने ब्रजेश मेहरोत्रा ​​का स्थान लिया है, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए हैं। 1989 बैच के अधिकारी मीणा पहले केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर थे।

इससे पहले, शुक्रवार को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नीतीश कुमार सरकार के अनुरोध पर केंद्रीय कोयला मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत मीणा की बिहार वापसी को मंजूरी दे दी थी। नया कार्यभार ग्रहण करने पर मीणा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। वह पहले राज्य के सड़क निर्माण विभाग में अपर मुख्य सचिव और कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी रह चुके हैं।

14 आईएएस का अभी हाल में हुआ था तबादला

इससे पहले बिहार सरकार ने बुधवार (28 अगस्त) को 14 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया दिया था। इनमें 11 जिलों में नए उप विकास आयुक्त (डीडीसी) नियुक्त किए थे और 3 आईएएस अधिकारियों को नगर निगमों में आयुक्त नियुक्त किया था। तबादलों में पटना के एसडीएम श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर भी शामिल हैं, जिन्हें भारत बंद के दौरान एक कांस्टेबल ने गलती से डंडे से मार दिया था।