A
Hindi News बिहार बिहार बीजेपी में बड़ा बदलाव, सम्राट चौधरी प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए, दिलीप जायसवाल को मिली जिम्मेदारी

बिहार बीजेपी में बड़ा बदलाव, सम्राट चौधरी प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए, दिलीप जायसवाल को मिली जिम्मेदारी

सम्राट चौधरी को बिहार भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह डॉ. दिलीप जायसवाल को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

दिलीप जायसवाल,...- India TV Hindi Image Source : X दिलीप जायसवाल, अध्यक्ष, बिहार बीजेपी

पटना: भारतीय जनता पार्टी की बिहार ईकाई में बड़ा बदलाव हुआ है। सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह दिलीप जायसवाल को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दिलीप जायसवाल वर्तमान में राजस्व भूमि सुधार मंत्री हैं।दिलीप जायसवाल वैश्य समाज से आते हैं।

नीतीश सरकार में डिप्टी सीएम हैं सम्राट चौधरी

एनडीए में नीतीश कुमार के शामिल होने के बाद पार्टी ने सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया था। इसके बाद से ही ऐसी अटकलें थी कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी और को दी जा सकती है। अब लोकसभा चुनाव के बाद शीर्ष नेतृत्व ने बदलाव की घोषणा कर दी। इस संबंध में पार्टी की ओर से चिट्ठी भी जारी की गई है।

Image Source : INDIA TVबिहार बीजेपी

कौन हैं दिलीप जायसवाल

दिलीप जायसवाल मूल रूप से खगड़िया जिला के रहनेवाले हैं। वे एमएलसी हैं और वर्तमान राज्य सरकार में भूमि एवं राजस्व मंत्री हैं। वे तीसरी बार विधान परिषद् के सदस्य बने हैं। वे लगातार 20 साल तक बिहार प्रदेश बीजेपी के कोषाध्यक्ष भी रहे हैं। वे सिक्किम बीजेपी के प्रभारी भी हैं।

इस बीच बीजेपी ने नए राज्य प्रभारियों का भी ऐलान किया है। हरीश द्विवेदी असम, अतुल गर्ग चंडीगढ़, अरविंद मेनन लक्षद्वीप, राधा मोहन दास अग्रवाल राजस्थान, अरविंद मेनन तमिलनाडु के और राजदीप रॉय त्रिपुरा के प्रभारी बनाए गए हैं।