A
Hindi News बिहार बिहार के बने जूते पहन कर यूक्रेन में तबाही मचा रहे रूसी सैनिक, -40 डिग्री टेंपरेचर में भी आरामदायक

बिहार के बने जूते पहन कर यूक्रेन में तबाही मचा रहे रूसी सैनिक, -40 डिग्री टेंपरेचर में भी आरामदायक

बिहार के हाजीपुर के बने जूते रूसी सैनिक पहनकर यूक्रेन में युद्ध लड़ रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां के बने जूते दुनिया के सबसे ताकतवर देश इस्तेमाल करते हैं। यह बिहार के लिए गौरव करने वाली बात है।

बिहार के जूते पहन कर यूक्रेन में मचा रही है तबाही मचा रहे रूसी सैनिक- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बिहार के जूते पहन कर यूक्रेन में मचा रही है तबाही मचा रहे रूसी सैनिक

हाजीपुरः बिहार के हाजीपुर में बने जूते रूस के सैनिक पहन रहे हैं और वे यही जूते पहनकर यूक्रेन में तबाही मचा रहे हैं। हाजीपुर की महिलाओं के बनाए जूते रूसी सैनिक इस्तेमाल कर रहे हैं और युद्ध में ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं। जूते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि -40 डिग्री सेल्सियस तापमान में यह सैनिकों के लिए कंफर्टेबल है। 

2018 से रूसी सैनिकों के लिए जूते बनी रही है कंपनी

मिली जानकारी के अनुसार, हाजीपुर के इंडस्ट्रियल एरिया में  एक कंपनी पिछले 2018 से रूसी सैनिकों के लिए जूते बना रही है। इस फैक्ट्री के अंदर लगभग 200 से अधिक वर्कर काम कर रहे हैं जिसमें 70 फ़ीसदी सिर्फ महिला वर्कर हैं। 

 -40 डिग्री टेंपरेचर में भी आरामदायक है यह जूता

फैक्ट्री प्रबंधक शिवकुमार के मुताबिक जो जूता हाजीपुर में तैयार किया जाता है वह रूस के सेना के लिए बेहद कारगर है क्योंकि रूस में टेंपरेचर -40 डिग्री तक होता है। जूते के तलवे और सोल में अलग डिजाइन बनाया गया है। यह जूता हल्का और बिना स्लीपिंग वाला होता है। कड़ी ठंड में भी इस जूते को पहनने से सेना को सहूलियत मिलती है।

कंपनी का कहना है कि यहां पर जितने जूते बनते हैं उसमें ज्यादातर रूस में ही जाते हैं। अगर कोई देश अपने सैनिकों के लिए जूते बनाने का ऑर्डर देता है तो उसके लिए खास जूते बनाए जाते हैं। शिव कुमार ने बताया कि कंपनी में लोकल कर्मचारी ही काम पर रखे जाते हैं। इनमें भी ज्यादातर महिलाओं को मौका दिया गया है।

 यूरोप में भी कारोबार बढ़ाने की तैयारी में कंपनी

महाप्रबंधक शिवकुमार नेकहा कि रूस के साथ-साथ एक यूरोप में भी कंपनी अपना प्रोडक्ट सप्लाई करने की तैयारी में है। यहां के बने जूते धीरे-धीरे देश के आम लोगों तक भी पहुंचाया जाएगा। कंपनी का टर्नओवर करोड़ों रुपये का है। 

रिपोर्ट- राजा बाबू, हाजीपुर