A
Hindi News बिहार बिहार पुलिस की खुली पोल! शराबबंदी कानून की उड़ रहीं धज्जियां, शराब खरीदने के मामले में थानाध्यक्ष निलंबित

बिहार पुलिस की खुली पोल! शराबबंदी कानून की उड़ रहीं धज्जियां, शराब खरीदने के मामले में थानाध्यक्ष निलंबित

बिहार के मोतिहारी में शराब खरीदने के मामले में एक थानाध्यक्ष को निलंबित किया गया है। बता दें कि बिहार में पूर्णतः शराबबंदी कानून लागू है।

Vineet Kumar - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मलाही थानाध्यक्ष विनीत कुमार

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां शराब खरीदने के मामले में एक थानाध्यक्ष को निलंबित किया गया है। थानाध्यक्ष और एक शख्स के बीच शराब खरीदने को लेकर एक ऑडियो भी वायरल हो गया है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल बिहार में पूर्णतः शराबबंदी कानून लागू है। लेकिन एक थानाध्यक्ष का ऑडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपने परिचित को शराब खरीदने के लिए कह रहा है। मामला पूर्वी चंपारण जिले के मलाही थानाध्यक्ष से जुड़ा है।

मोतिहारी पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए मामले की जांच अरेराज डीएसपी रंजन कुमार को सौंपी है और 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट देने का निर्देश जारी किया है। मंगलवार को मोतिहारी पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने इस मामले में कार्रवाई भी की है।

पुलिस अधीक्षक ने मलाही थानाध्यक्ष विनीत कुमार को निलंबित कर दिया है। वहीं SI करण सिंह को मलाही थानाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है।

पिछले 8 सालों में जहरीली शराब पीने से कई मौतें

सितंबर में ये खबर सामने आई थी कि बिहार सरकार ने स्वीकार किया है कि अप्रैल 2016 में शराबबंदी के बाद से राज्य में अवैध शराब पीने से 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मद्यनिषेध एवं आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी थी। हालांकि, अधिकारी ने बताया कि पिछले 8 सालों में राज्य के विभिन्न हिस्सों से 'संदिग्ध जहरीली शराब से मौतों' की संख्या 266 है। 

बता दें कि अप्रैल 2016 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने बिहार में शराब की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, राज्य में शराब तस्करों के खिलाफ चल रहे अभियान के बावजूद शराबबंदी वाले बिहार में शराब की तस्करी जारी है। 

मद्य निषेध एवं आबकारी विभाग के सचिव विनोद सिंह गुंजियाल ने कहा था, 'राज्य में 2016 से अब तक विभिन्न जिलों में कुल 156 'पुष्ट जहरीली शराब से मौतें' हुई हैं। पिछले 8 सालों में राज्य में 'संदेहास्पद जहरीली शराब से मौतों' के रिपोर्ट किये गए 266 मामलों में से 156 की पुष्टि हुई है।'  (इनपुट: मोतिहारी से अरविंद कुमार)