A
Hindi News बिहार यूपी की तरह बिहार में भी कांवड़िया पथ पर दुकानों में लगाई जाए नेमप्लेट, बीजेपी विधायक की मांग

यूपी की तरह बिहार में भी कांवड़िया पथ पर दुकानों में लगाई जाए नेमप्लेट, बीजेपी विधायक की मांग

अब बिहार में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर कांवड़िया पथों पर दुकानों में नेम प्लेट लगाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। बिस्फी से बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने यह मांग की है।

Kanwariya route, name plate- India TV Hindi Image Source : INDIA TV, PTI बिहार में भी कांवड़िया पथ पर दुकानों में लगाई जाए नेमप्लेट, बीजेपी विधायक की मांग

पटना: उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कांवड़िया पथों पर दुकानों में नेमप्लेट लगाए जाने के आदेश के बाद अब बिहार में भी इस तरह की मांग उठने लगी है। बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने यूपी सरकार के इस निर्देश को सही करार दिया है और इसे बिहार में भी लागू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि नेम प्लेट कोई विवाद का विषय नहीं है।  जिस तरह मुसलमान के लिए हलाला का सर्टिफिकेट जारी होता है यह उनकी आस्था से जुड़ा है, इसी तरह हिंदुओं की आस्था भी है।

कांवड़ियों की आस्था का संरक्षण

उन्होंने कहा कि अक्सर कई जगहों पर खाने-पीने को लेकर विवाद हो जाता है, यदि वहां परिचय रहेगा.. मोबाइल नंबर रहेगा तो इसे लोगों को सुविधा होगी। इससे कांवड़ियों की आस्था का संरक्षण होगा और विवाद भी नहीं बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से बिहार में भी यह लागू होना चाहिए।

बिहार में भी ऐसा कानून बने

हरिभूषण ठाकर ने कहा कि सरकार के इस फैसले से बेकार के विवादों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा, 'यूपी में जिस तरह कांवड़िया पथों पर दुकानदारों को नाम लिखने के लिये कहा गया है ..वैसा पूरे देश और बिहार में होना चाहिए।  इससे आस्था का सम्मान होता है और विवाद से बचाव होता है, बेवजह की घटना से बचा जा सकता है.. बिहार में भी ऐसा कानून बने।

हलाला सर्टिफिकेशन से मुस्लिमों की आस्था का सम्मान

हरिभूषण ठाकुर ने कहा, 'आप देखते होंगे आए दिन हलाला सर्टिफिकेशन होता है,  इससे मुस्लिम बंधुओं की आस्था का मान सम्मान होता है। उसी तरह कई बार कांवड़िया पथों पर खाना-पीने को लेकर विवाद हो जाता है..उसे समाप्त करने के लिए जिसकी जैसी इच्छा होगी नाम पढ़कर जाएगा और जहां खाना होगा खाएगा। आपको बता दें कि हरिभूषण ठाकुर मधुबनी जिले के बिस्फी सीट से विधायक हैं।