A
Hindi News बिहार दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट, जानें अन्य राज्यों का हाल

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट, जानें अन्य राज्यों का हाल

महाराष्ट्र के बाद अब बारिश का असर बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में देखने को मिल रहा है, लेकिन राजधानी दिल्ली में आज बारिश नहीं होने के आसार जताए गए हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

देश के कई राज्य इन दिनों बारिश की मार झेल रहे हैं। महाराष्ट्र में जहां मानसून रिटर्न पर खूब बारिश हुई तो अब इसका असर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में भी देखने को मिल रहा है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में आज बारिश नहीं होने के आसार जताए गए हैं। यही हाल राजधानी से सटे राज्य पंजाब और हरियाणा का भी रहेगा। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में भी 29 सितंबर को बारिश के आसार नहीं हैं। तो आइए जानते हैं कैसा रहने वाला है आज का मौसम-

यूपी के 26 जिलों के लिए अलर्ट

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महराजगंज, श्रावस्ती और सुल्तानपुर समेत कई जिलों में तीन दिन से बारिश जारी है। यूपी के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। वहीं, मौसम विभाग ने आज 26 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। बारिश का ये सिलसिला 30 सितंबर तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, कौशांबी, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, वाराणसी, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, रायबरेली, बहराइच और श्रावस्ती भी शामिल हैं।

बिहार में बारिश का दौर जारी

बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के 8 जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही उत्तर बिहार, दक्षिण-पश्चिम और पटना सहित दक्षिण-मध्य भागों में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में बहुत भारी बारिश की चेतावनी के तहत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं गोपालगंज, सीवान, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा और मधेपुरा जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

दिल्ली और अन्य राज्यों में मौसम?

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में आज भी बारिश नहीं होने के आसार जताए गए हैं, लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने के आसार हैं। मौमस विभाग के मुताबिक, 30 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है। राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश में आज भी बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि, सोमवार से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है।

ये भी पढ़ें- 

जब इंडियन आर्मी ने की थी सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान में घुसकर लिया था बदला

आरक्षण को लेकर कांग्रेस को घेरा, हरियाणा चुनाव से पहले मायावती का बड़ा बयान