A
Hindi News बिहार खुशखबरी! पटना के बाद अब बिहार के इन शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, नीतीश कैबिनेट ने लगाई मुहर

खुशखबरी! पटना के बाद अब बिहार के इन शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, नीतीश कैबिनेट ने लगाई मुहर

बिहार के चार और शहरों में अब मेट्रो का नेटवर्क स्थापित होगा। नीतीश कुमार की कबिनेट ने भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

Metro- India TV Hindi Image Source : FILE मेट्रो ट्रेन

पटना:  नीतीश कैबिनेट की बैठक में आज कुल 22 प्रस्तावों पर मुहर लगी। इनमें सबसे अहम बात ये है कि अब पटना के बाद बिहार के चार अन्य शहरों में भी मेट्रो ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है। नीतीश कैबिनेट ने मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो ट्रेन का नेटवर्क स्थापित करने का फैसला लिया है। पटना में मेट्रों का काम तेज से चल रहा है और अब इन चार शहरों में भी आनेवाले दिनों में मेट्रो दौड़ने लगेगी।

खेल विभाग में नए पदों को सृजन

राज्य कैबिनेट ने इस प्रस्तावों को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक में खेल विभाग में कुल 545 नए पदों के सृजन की स्वीकृति भी दी है। साथ ही यह भी फैसला लिया गया कि राज्य सभी नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में खेल क्लब का गठन किया जाएगा। बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए बहुमंजिली इमारतें बनेंगी। वहीं किसानों को दिए जानेवाले डीजल अनुदान के लिए 150 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए।

22 जुलाई से शुरू होगा मानसून सत्र

वहीं कैबिनेट की बैठक में बिहार विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर भी सहमित बन गई है। इस बार बिहार विधानसभा का सत्र 22 से 26 जुलाई तक चलेगी। कुल पांच बैठकें होंगी।

कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा में मेट्रो के लिए पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और उसके बाद डीपीआर बनेगा। डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू होगा।

आपको बता दें कि पटना में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है और इसके 2027 तक पूरा होने की उम्मीद है। पटना मेट्रो फेज-1 में कुल 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें 13 स्टेशन भूमिगत और 13 स्टेशन एलिवेटेड होंगे। पहले फेज में दो कॉरिडोर होंगे। पहला कॉरिडोर दानापुर से खेमनीचक तक जाएगा। इसकी लंबाई 18 किमी होगी। दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से पाटलीपुत्र बस टर्मिनल तक जाएगा। इसकी लंबाई करीब 14 किमी होगी।