A
Hindi News बिहार गिरिराज सिंह की हिन्दू स्वाभिमान यात्रा आज से शुरू, किन-किन जगहों से गुजरेगी? जानें पूरा कार्यक्रम

गिरिराज सिंह की हिन्दू स्वाभिमान यात्रा आज से शुरू, किन-किन जगहों से गुजरेगी? जानें पूरा कार्यक्रम

बिहार में चुनाव से पहले यात्राओं के जरिए सियासी माहौल बनाया जा रहा है। पहले आरजेडी ने यात्रा निकाली तो अब केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह हिंदुओं को साधने निकले हैं। गिरिराज सिंह आज से बिहार में हिंदू जागरण स्वाभिमान यात्रा निकालने वाले हैं।

giriraj singh- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में यात्राओं की सियासत का दौर शुरू हो चुका है। पहले तेजस्वी यादव ने आरजेडी की संवाद यात्रा निकाली तो आज से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर निकाल रहे हैं। सीमांचल से शुरू हो रही गिरिराज सिंह की इस यात्रा को लेकर विपक्षी दलों में हलचल तेज है। आरजेडी और कांग्रेस ने जहां गिरिराज के हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर निशाना साधा है तो बीजेपी के सहयोगी जेडीयू ने भी गिरिराज सिंह को नसीहत दी है। लेकिन सीमांचल में होने वाली यात्रा को लेकर सबसे बड़ा हमला पूर्णिया सांसद पप्पू यादव ने किया है। पप्पू यादव ने कहा कि गिरिराज सिंह यात्रा करें, हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन अमन और सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश हुई तो मेरे लाश पर से आपको गुजरना होगा।

हिंदुओं को एकजुट करने के लिए यात्रा

भागलपुर से शुरू होने वाली स्वाभिमान यात्रा का पहला चरण सीमांचल से होकर गुजरने वाला है जिसका नेतृत्व स्वामी दीपांकर करेंगे। गिरिराज सिंह ने कहा कि इस यात्रा में हिंदुओं को 'बंटोगे तो कटोगे' का संदेश दिया जाएगा और जाति छोड़ कर धर्म को मजबूत करने की अपील की जाएगी।

यात्रा का पहला चरण भागलपुर से शुरू होकर कहां कहां से गुजरेगा?

  • 18 अक्टूबर भागलपुर
  • 19 अक्टूबर को कटिहार
  • 20 अक्टूबर को पूर्णिया
  • 21 अक्टूबर को अररिया होते हुए
  • 22 अक्टूबर को किशनगंज में समापन होगा।

पप्पू यादव ने किया चैलेंज

सीमांचल में होने वाली गिरिराज सिंह की इस यात्रा को पूर्णिया सांसद पप्पू यादव ने चैलेंज किया है। पप्पू यादव ने कहा कि गिरिराज विकास के लिए यात्रा निकालते तो मेरा समर्थन होता लेकिन ये यात्रा माहौल और सौहार्द बिगाड़ने के लिए निकाली जा रही है। पप्पू यादव ने ये भी कहा है कि अगर सीमांचल का सौहार्द बिगड़ा तो यात्रा मेरी लाश से होकर गुजरेगी। वहीं गिरिराज सिंह ने अपनी यात्रा पार्टी पॉलिटिक्स से अलग बताते हुए हिंदू स्वाभिमान यात्रा बताया है।

अशांति फैलाना चाहते हैं गिरिराज- तेजस्वी

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले यात्रा के जरिए अपने वोट बैंक को साधने निकले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी गिरिराज सिंह के हिंदुओं को एकजुट करने के एजेंडे पर कटाक्ष किया। तेजस्वी ने कहा, गिरिराज यात्रा के जरिए अशांति फैलाना चाहते हैं तो वहीं बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडीयू को अपने सेक्युलर छवि की चिंता सताने लगी है और यहीं कारण है कि जेडीयू ने गिरिराज सिंह को संविधान की शपथ की याद दिलाई है। हालांकि गिरिराज सिंह ने साफ कर दिया है कि ये यात्रा गैर राजनीतिक है जिसका बीजेपी और NDA से कोई लेना देना नहीं है।

यह भी पढ़ें-

'कांग्रेस की नाजायज औलाद है वक्फ बोर्ड', गिरिराज सिंह ने क्यों दिया ये बयान; जमकर निकाली भड़ास

'मैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार का बहुत सम्मान करता हूं, लेकिन वह...', तेजस्वी यादव ने दिया बयान, सामने आया VIDEO