A
Hindi News बिहार बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था, इंडी गठबंधन 20 जुलाई को करेगा विरोध प्रदर्शन

बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था, इंडी गठबंधन 20 जुलाई को करेगा विरोध प्रदर्शन

बिहार में सोमवार की रात को वीआईपी पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या कर दी गई। इस बीच बिहार के अलग-अलग इलाकों मं आए दिनों में कई हत्याएं देखने को मिली है। इस बीच अब इंडी गठबंधन राज्य सरकार को घेरने की तैयारी में है। इसी कड़ी में 20 जुलाई को बिहार में विरोध प्रदर्शन की जाएगी।

Deteriorating law and order in Bihar Indi alliance will protest on 20 July in bihar- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नीतीश कुमार

बिहार में विपक्षी गठबंधन-‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) राज्य में कथित रूप से बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को घेरने के लिए 20 जुलाई को राज्यव्यापी आंदोलन करेगा। ‘इंडिया’ ने यह जानकारी दी। यह घोषणा पटना स्थित राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुख्यालय में आयोजित ‘इंडिया’ के घटक दलों के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की गई। राजद की राज्य इकाई के प्रमुख जगदानंद सिंह ने कहा, "राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। राज्य में हत्या, अपहरण, जबरन वसूली, बलात्कार आदि के मामले हर दिन सामने आ रहे हैं.

नीतीश कुमार की चुप्पी पर उठे सवाल

उन्होंने कहा, ‘‘जब राज्य में लोग सुरक्षित नहीं हैं, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूदा स्थिति पर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं? मुख्यमंत्री के पास गृह विभाग का भी प्रभार है। हम- ‘इंडिया’ गठबंधन के सभी दल, बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ 20 जुलाई को पूरे राज्य में विरोध मार्च निकालेंगे।’’ उन्होंने कहा कि बिहार विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र में भी इस मुद्दे को उठाया जाएगा। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भी राज्य में ‘‘बिगड़ती कानून व्यवस्था’’ को लेकर राज्य सरकार की आलोचना की। तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, "बिहार में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जो मौजूदा कानून व्यवस्था की पोल खोलती हैं। 

चंपारण और सारण में हत्या

उदाहरण के लिए पूर्वी चंपारण में पति-पत्नी की चाकू घोंपकर बेरहमी से हत्या, सारण में तिहरा हत्याकांड (पिता और दो नाबालिग बेटियों की हत्या), मढ़ौरा (सारण) में एक युवक और युवती की हत्या।" उन्होंने ‘एक्स’ पर एक वीडियो भी साझा किया और लिखा, "राजग के मंगलराज में चार-पांच दिनों में घटित मांगलिक घटनाओं की अल्प सूची। यह सब दृश्य देख राक्षसों की भी रूह कांप सकती है लेकिन सत्ता में बैठे कथित रक्षकों को यह देख आनंद आता है।" गौरतलब है कि विपक्ष दरभंगा में पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता की हत्या और सारण में तिहरे हत्याकांड जैसी जघन्य घटनाओं को लेकर नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साध रहा है। 

(इनपुट-भाषा)