A
Hindi News बिहार सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर की ये खास मांग, वजह भी बताई

सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर की ये खास मांग, वजह भी बताई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी चिट्ठी में पीएम मोदी से सड़क मार्ग के साथ ही रेल मार्ग से जोड़ने की भी मांग की है। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन चलाने का भी सुझाव दिया है।

नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : फाइल नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी जिले में अवस्थित मां सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम को सड़क एवं रेल मार्ग से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि  भारत सरकार द्वारा बनाये जा रहे अयोध्या से सीतामढ़ी जिले तक राम जानकी मार्ग के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के लिए संबंधित मंत्रालय को निदेश दें ताकि अयोध्या से पुनौरा धाम आवागमन में श्रद्धालुओं को सुविधा हो। साथ ही प्रधानमंत्री से यह भी आग्रह किया है कि अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच एक वंदे भारत ट्रेन के परिचालन हेतु रेल मंत्रालय को निदेश दें। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि इस मार्ग के बन जाने से श्रद्धालुओं को अयोध्या के साथ ही मां सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम आने में सुविधा होगी।

पुनौरा धाम का बड़ा धार्मिक महत्व

इस चिट्ठी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिखा, 'सबसे पहले मैं आपको अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण एवं पवित्र नगरी अयोध्या के विकास हेतु किये गये कार्यों के लिये बधाई देता हूं। मुझे आपको यह बताते हुये अत्यंत खुशी हो रही है कि बिहार राज्य के अन्तर्गत सीतामढ़ी जिले में अवस्थित पुनौरा धाम माता सीता की जन्मस्थली के रूप में विख्यात है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या की तरह ही माता सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम का भी वृहद धार्मिक महत्व है। बिहार सरकार द्वारा यहां पर 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहित कर पुनौरा धाम अन्तर्गत मां सीता के मंदिर परिसर के विस्तार एवं सौंदर्गीकरण का निर्णय लिया गया है।'

राम जानकी मार्ग का निर्माण जल्द पूरा हो

मुख्यमंत्री ने लिखा है कि यह संतोष का विषय है कि भारत सरकार द्वारा अयोध्या से सीतामढ़ी जिले तक राम जानकी मार्ग के निर्माण हेतु कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग के बन जाने से श्रद्धालुओं को अयोध्या के साथ ही मां सीता के जन्मस्थली पुनौरा धाम आने में सुविधा होगी। उन्होंने अनुरोध किया है कि इस मार्ग को शीघ्र पूर्ण किये जाने हेतु संबंधित मंत्रालय को आवश्यक निर्देश देने की कृपा की जाय।

Image Source : INDIA TVनीतीश कुमार की चिट्ठी

अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत

मुख्यमंत्री ने रेल संपर्क से जोड़ने अनुरोध किया और लिखा,'भारत सरकार द्वारा हाल के दिनों में रेलवे सम्पर्कता के संबंध में कई जन उपयोगी कार्य किये गये हैं, जिसमें वंदे भारत ट्रेन का परिचालन भी महत्वपूर्ण है। बिहार राज्य को भी इससे लाभ हुआ है, जिसके लिये मैं आपको विशेष रूप से धन्यवाद देता हूं। अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच बेहतर रेल सम्पर्कता हो जाने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। उन्होंने अनुरोध करते हुये लिखा है कि अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन के परिचालन हेतु रेल मंत्रालय को समुचित निदेश देने की कृपा की जाय।'