A
Hindi News बिहार बिहार में 50 डिग्री का टॉर्चर, गया में 54 साल का रिकॉर्ड टूटा; राज्य के इन 5 जिलों में आज लू का अलर्ट

बिहार में 50 डिग्री का टॉर्चर, गया में 54 साल का रिकॉर्ड टूटा; राज्य के इन 5 जिलों में आज लू का अलर्ट

दिल्ली टू बिहार गर्मी ने तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। बिहार के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। वहीं औरंगाबाद जिले में तो पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। शेखपुरा और बेगूसराय में भीषण गर्मी से कई स्टूडेंट बेहोश होकर गिर गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

summer weather- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भीषण गर्मी से बेहाल लोग

बिहार में भीषण गर्मी स्कूली छात्रों पर कहर बनकर टूटी है। शेखपुरा के एक सरकारी स्कूल में भीषण गर्मी से छात्राएं बेहोश हो गईं। छात्राओं की तबीयत बिगड़ने से स्कूल में अफरा-तफरी मच गई। निजी वाहनों से सभी छात्राओं को सदर अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से नाराज लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया। तो वहीं, बेगूसराय में ऐसी ही घटना सामने आई है। यहां भी गर्मी के चलते कई स्कूली छात्राएं बीमार हो गईं।

रिकॉर्डतोड़ गर्मी में भी खुले हैं स्कूल

दरअसल, बिहार के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। वहीं औरंगाबाद जिले में तो पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है लेकिन, इस भीषण गर्मी के बीच भी बिहार के सरकारी स्कूल खुले हुए हैं। ऐसे में गर्मी के कारण स्कूली बच्चे रह रहकर बेहोश हो रहे हैं तो टीचर भी गर्मी से त्रस्त हैं। बिहार के अलग-अलग जिलों के सरकारी स्कूलों में भीषण गर्मी के कारण कई छात्राएं बेहोश हो गई हैं, जिनका इलाज जारी है।

गया में पारा 46 डिग्री के पार, 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

वहीं, गया में पारा 46 डिग्री के पार हो गया और 54 सालों का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग ने बुधवार को 5 जिलों में लू (हीटवेव) और 7 जिलों में हॉट नाइट (गर्म रात्रि) की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद, गया, कैमूर और रोहतास जिले में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। वहीं सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और नवादा में गर्म रात्रि यानी हॉट नाइट का अलर्ट है। मंगलवार को बक्सर में 46.4, गया में 46.8, छपरा में 41, डेहरी में 47, शेखपुरा में 42.9, जमुई में 42.5, भोजपुर में 45.6, वैशाली में 43.9 और राजगीर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

स्कूलों के समय को लेकर कोई नहीं सुनता- तेजस्वी

झुलसा देने वाली गर्मी में राज्य के स्कूल खुलने पर तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, ''स्कूलों के समय को लेकर कमजोर सीएम की कोई नहीं सुनता है। बिहार में ना लोकतंत्र है ना सरकार।''

मुकेश सहनी क्या बोले?

बिहार के अलग-अलग जगहों पर स्कूलों में कई छात्रों के बेहोश होने पर विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा, "प्रभारी अधिकारी राज्य में शिक्षा व्यवस्था को परेशानी में डालते दिख रहे हैं। ऐसा लगता है कि वह अपना वर्चस्व स्थापित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

दिल्ली में दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर, रुपए भी नहीं कटेंगे, भीषण गर्मी के बीच LG का फैसला

जहां पड़ रही भीषण गर्मी वहां मिल सकती है राहत, कहीं हवा तो कहीं बारिश कराएगी ठंडक का एहसास