A
Hindi News बिहार बिहार को मिली चार और वंदेभारत ट्रेनों की सौगात, जानें पूरा शेड्यूल

बिहार को मिली चार और वंदेभारत ट्रेनों की सौगात, जानें पूरा शेड्यूल

टाटानगर-पटना, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा वंदेभारत ट्रेन के अलावा देवघर-वाराणसी वंदेभारत ट्रेन भी बिहार से होकर गुजरेगी। पीएम मोदी ने आज इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

Vande Bharat Train- India TV Hindi Image Source : PTI वंदे भारत ट्रेन

पटना/भागलपुर: बिहार को रविवार को चार और वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिलीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर इन्हें रवाना किया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी राजधानी पटना के एक अणे मार्ग स्थित अपने आधिकारिक आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए।  इन ट्रेनों में टाटानगर-पटना, भागलपुर-हावड़ा और गया-हावड़ा वंदेभारत ट्रेन के अलावा देवघर-वाराणसी वंदेभारत ट्रेन भी बिहार से होकर गुजरेगी। ये उन छह वंदेभारत ट्रेनों में शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने रांची से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार के आवास पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा तथा रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने के समय भागलपुर स्टेशन पर मौजूद थे। बिट्टू ने सोशल मीडिया मंच "एक्स" पर एक पोस्ट में लिखा, "आज भागलपुर स्टेशन से भागलपुर-हावड़ा वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह बिहार के लिए आधुनिक रेल यात्रा में एक नया अध्याय है। सयह तेज, अधिक आरामदायक और कुशल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह अत्याधुनिक ट्रेन भारत के बढ़ते बुनियादी ढांचे और यात्री अनुभव को बढ़ाने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।" 

टाटानगर-पटना वंदे भारत

यह ट्रेन टाटा से सुबह 5 बजक 30 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर पटना जंक्शन पहुंचेगी। इस ट्रेन का ठहराव मूरी, बोकारो, गोमा और गया स्टेशन पर होगा। यह ट्रेन 6 घंटे 50 मिनट में टाटा से पटना की दूरी तय करेगी। वापसी में यह ट्रेन पटना से दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर बजे चलेगी और रात 9 बजकर 05 मिनट पर टाटा पहुंचेगी।

गया-हावड़ा वंदे भारत

यह ट्रेन गया से सुबह 11 बजे रवाना होगी और शाम 7 बजे हावड़ा पहुंचेगी। इस ट्रेन का ठहराव, कोडरमा, पारसनाथ, धनबाद और दुर्गापुर जैसे स्टेशनों पर होगा। इस ट्रेन का नियमित परिचालन 18 सितंबर से शुरू होगा।

देवघर-वाराणसी वंदे भारत

यह ट्रेन देवघर से वाराणसी को जोड़ेगी। यह सुबह 11 बजे वैद्यनाथ धाम से रवाना और रात 9 बजे वाराणसी पहुंचेगी। इसका ठहराव  जसीडीह, किऊल, नवादा, गया, सासाराम और डीडीयू जैसे स्टेशनों पर होगा। इस ट्रेन का नियमित परिचालन 16 सितंबर से शुरू होगा।

भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत

यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 11 बजे रवाना होगी और बांका, बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा, नोनीहाट, दुमका, रामपुरहाट और बोलपुर होते हुए हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। 17 सितंबर से इस ट्रेन का परिचालन आम जनता के लिए होगा।

(इनपुट-भाषा)