A
Hindi News बिहार बिहार में बाढ़ का खतरा, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा बोले- सरकार की तैयारी पूरी, जानें कैसे हैं हालात

बिहार में बाढ़ का खतरा, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा बोले- सरकार की तैयारी पूरी, जानें कैसे हैं हालात

बिहार में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से सड़क पर पानी आ चुका है। पटना से 50 किलोमीटर दूर बख्तियारपुर के पास अथमलगोला में नेशनल हाईवे 31 पर गंगा का पानी आ गया है। पटना से बेगूसराय जाने वाली सड़क नेशनल हाईवे 31 पर पानी के बीच गाड़ियां रेंगती हुई नजर आईं।

Bihar flood- India TV Hindi Image Source : INDIA TV फतुआ में पुलिस स्टेशन में रखी गाड़ियां डूबीं

बिहार में बाढ़ के खतरे के बीच राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। डिप्टी सीएम विजय सिन्हा का कहना है कि नदियों का जल स्तर बढ़ने से बिहार में बाढ़ जैसी स्तिथि उत्पन्न हुई है और उनकी सरकार आपदा से निपटने के लिए बिलकुल तैयार बैठी है। बिहार में नदियों के जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने जिला अधिकारियों से और आपदा प्रबंधन विभाग के बड़े अधिकारियों से बात की है और उन्हें दिशा निर्देश दिए हैं।

बिहार में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से सड़क पर पानी आ चुका है। पटना से 50 किलोमीटर दूर बख्तियारपुर के पास अथमलगोला में नेशनल हाईवे 31 पर गंगा का पानी आ गया है। पटना से बेगूसराय जाने वाली सड़क नेशनल हाईवे 31 पर पानी के बीच गाड़ियां रेंगती हुई नजर आईं। हाईवे पर गाड़ियों की लंबी कतार देखी गई। इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बन गई। सड़क किनारे दुकान, गैराज, चर्च में पानी भर चुका है। सड़क को पार कर गंगा नदी का पानी रिहायशी इलाकों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे पहले 2016 में गंगा के किनारे बने नेशनल हाईवे 31 के पास अथमलगोला इलाके में पानी आया था।

फतुआ में गाड़ियां डूबी

पटना के फ़तुआ में नदी थाना परिसर में रखी सैकड़ों बाइक और फोर व्हीलर गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। गंगा नदी के किनारे बने नदी थाना में बड़ी संख्या में जब्त की हुई गाड़ियां रखी हुई हैं। इनको तार से बांध दिया गया है, ताकि नदी की धार में गाड़ियों को बहने से रोका जा सके। 

कई छोटे बांध टूटे

बिहार की फल्गु और सकरी नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण कई छोटे बांध टूट जाने के बाद पटना के ग्रामीण इलाकों और नालंदा के निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। झारखंड में भारी बारिश के बाद दोनों नदियां उफान पर थीं। पंडारक और फतुहा प्रखंड और नालंदा में हिलसा प्रखंड में बाढ़ जैसे हालात हैं। उदेरास्थान बांध से सकरी और फल्गु नदियों में 53,945 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बरुआने जमींदारी बांध और सिरपतपुर बांध का कुछ हिस्सा कल रात क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

यह भी पढ़ें-

आरजेडी नेता बीमा भारती के घर की कुर्की, घर का सारा सामान उठाकर ले गई पुलिस, देखें- वीडियो

बिहार के नवादा में अग्निकांड, सामने आए 28 आरोपियों के नाम, देखें लिस्ट