A
Hindi News बिहार VIDEO: ट्रांसजेंडर समुदाय के 3 लोग पहली बार बिहार पुलिस में शामिल हुए, जानें क्या कहा

VIDEO: ट्रांसजेंडर समुदाय के 3 लोग पहली बार बिहार पुलिस में शामिल हुए, जानें क्या कहा

बिहार पुलिस में ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन सदस्यों को भी शामिल किया गया है। इस मौके पर पहली ट्रांसजेंडर, जो SI बनी हैं, उनका बयान सामने आया है।

Madhu Kashyap- India TV Hindi Image Source : ANI बिहार पुलिस की पहली ट्रांसजेंडर SI मधु कश्यप

पटना: बिहार के पटना में पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने  1,249 नए नियुक्ति पत्र वितरित किए गए हैं। इस मौके पर ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन सदस्य भी बिहार पुलिस में शामिल हुए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है।

सामने आया DGP आलोक राज का बयान

बिहार के डीजीपी आलोक राज ने बताया, 'आज बिहार पुलिस के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि आज सीएम द्वारा 1,249 नए नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। सभी नए नियुक्तियों को राजगीर में प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर विभिन्न संबंधित जिलों में तैनात किया जाएगा। पहली बार, लोगों की सेवा के लिए ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन सदस्य बिहार पुलिस में शामिल हो रहे हैं।'

पहली ट्रांसजेंडर एसआई ने क्या कहा?

बिहार पुलिस की पहली ट्रांसजेंडर SI मधु कश्यप ने कहा, 'मैं सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देती हूं और अपने पूरे समुदाय की ओर से उनके प्रति आभार व्यक्त करती हूं। उन्होंने हमारे समुदाय के सदस्यों के जीवन को बदल दिया है। मैं अपना कर्तव्य ईमानदारी से निभाऊंगी। मुझे लगता है कि हम भी मुख्यधारा में शामिल होकर अपना जीवन अच्छे से जिएंगे।'

सीएम नीतीश ने अधिकारियों के सामने हाथ जोड़कर कही ये बात

सीएम नीतीश कुमार ने 1239 नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों (दारोगा) को पटना के बापू सभागार में नियुक्ति प्रमाण पत्र दिया। इस दौरान उन्होंने डीजीपी और मुख्य सचिव की ओर इशारा करते हुए हाथ जोड़ा और उनसे कहा कि और अधिक नियुक्तियां करा दीजिए। हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब नीतीश कुमार इस अंदाज में नजर आए हों। वह पहले भी कई मौकों पर अधिकारियों के हाथ जोड़ चुके हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर स्थित बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में 1239 नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों- मधु कश्यप, गौतम कुमार, शोभा रानी, लाडली कुमारी, शिवेश कुमार झा, कोमल कुमारी, रीना कुमारी तथा रौशनी कुमारी को सांकेतिक रूप से नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया। बता दें कि 1239 नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों में 442 महिलाएं चयनित हुई हैं।