Friday, March 29, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में खुद का रखें ध्यान, गलती से भी ना करें ये 5 काम

ए इस सीजन में आपको खुद का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो सीधे बीमारी की चपेट में आ जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 24, 2021 14:13 IST
Winter Wellness Tips How to Take Care Of Yourself As The Seasons Change- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM बदलते मौसम में खुद का रखें ध्यान, गलती से भी ना करें ये 5 काम

इस समय मौसम तेजी से बदल रहा है। सर्दियां जा रही हैं और गर्मी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं, लेकिन ये ऐसा मौसम होता है, जब समझ नहीं आता है कि स्वेटर पहने या फिर हल्की-फुल्की टीशर्ट। इसलिए इस सीजन में आपको खुद का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो सीधे बीमारी की चपेट में आ जाएंगे।  

इस बदलते मौसम में खुद का ध्यान कैसे रखें, ये यहां जानिए और गलती से भी कुछ काम ना करें: 

ठंडे पदार्थों का सेवन ना करें

ठंडे पदार्थों में कोल्ड ड्रिंक्स और शेक वगैरह आते हैं। इस समय दिन में तीखी धूप हो रही है, लेकिन हवा में अभी भी ठंड है। ऐसे में अगर आप धूप से आकर घर में ठंडा पानी भी पीते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

बिना ऑपरेशन के हर्निया का 100 फीसदी इलाज, योग से दूर होंगे इस बीमारी के साइड इफेक्ट्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स के साथ-साथ ठंडे पदार्थों में वो चीजें भी आती हैं, जिनकी तासीर ठंडी होती है। इनमें बेल का शर्बत, आंवला और कच्चा प्याज भी शामिल है। साथ ही शाम के समय नारियल का पानी या संतरा-मौसमी जैसे फल खाना हानिकारक हो सकता है। इस मौसम में खाने की इन चीजों से बचाव करें। 

गर्म कपड़े पहनें

भले ही आपको दोपहर में काफी गर्मी लगे, लेकिन ये ऐसा मौसम होता है, जब सुबह और शाम को अच्छी-खासी ठंड होती है। अगर इस समय आप हल्के कपड़ों में रहेंगे तो आपको सर्दी लगते देर नहीं लगेगी। अगर आप दिनभर स्वेटर नहीं पहनना चाहते हैं तो अपने साथ हाफ जैकेट या स्टोल भी रख सकते हैं। ऐसे में किसी भी वक्त ठंड महसूस होने पर आप तुरंत इन्हें पहनकर खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। 

ठंडे पानी से ना नहाएं

इस वक्त दोपहर में काफी तीखी धूप हो रही है। कई बार ऐसा होता है कि हम कहीं बाहर से घर आते हैं और बहुत तेज गर्मी लगती है और हम यहीं पर एक गलती कर देते हैं कि बाथरूम में जाकर ठंडे-ठंडे पानी से नहा लेते हैं। ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है। भले ही गर्म पानी से ना नहाएं, लेकिन अभी भी गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर भागेगी बीमारी

पंखें या एसी का ना करें इस्तेमाल

इस मौसम में लोग जो सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं, वो है पंखे या एसी का इस्तेमाल करना। थोड़ी सी गर्मी लगने पर हम राहत पाने के लिए ठंडी हवा खाने लगते हैं, लेकिन ये थोड़ी देर की राहत आपको कई दिनों तक बीमार बना सकती है। अगर आप जिम या योगा जैसी कोई क्लास भी जाते हैं तो वहां पर बहुत मन करता है कि थोड़ी देर पंखे के सामने खड़े हो जाएं, लेकिन आप अभी ये गलती बिल्कुल भी मत करिएगा। 

गर्म पदार्थों का सेवन करें

भले ही आपका मन ना करे, लेकिन इस मौसम में गर्म या गुनगुना पानी जरूर पिएं। अभी भी कोरोना वायरस का प्रकोप कम नहीं हुआ है। ऐसे में गर्म पानी पीना आपको तमाम तरह के वायरस से भी बचा सकता है। साथ ही गर्म या गुनगुना पानी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इसके साथ-साथ ऐसे पदार्थों का सेवन करें, जिनकी तासीर गर्म होती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement